चंद्रयान 3 मिशन क्या है।

चंद्रयान 3 मिशन क्या है।

चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) एक भारतीय अंतरिक्ष मिशन है जो चंद्रमा के निकटतम प्रवेशी लंबाई तक पहुंचने का उद्देश्य रखता है। यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (ISRO) द्वारा संचालित किया जा रहा है। चंद्रयान-3 को चंद्रयान-2 मिशन के बाद लॉन्च किया जाएगा।

चंद्रयान 3
चंद्रयान 3

चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) का दिनांक 14 जुलाई, 2023 को दोपहर 2:34 बजे लॉच हुआ था। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के द्वारा भारतीय चंद्र अनुसंधान मिशन के रूप में लॉन्च किया गया था।

चंद्रयान-3 मिशन के लिए चंद्रयान-2 के अनुभवों और समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उन्नत तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इसमें एक लैंडर, रोवर और वैज्ञानिक उपकरण शामिल होंगे जो चंद्रमा की सतह के अध्ययन के लिए उपयोगी होंगे। मिशन के दौरान, लैंडर चंद्रमा की सतह पर स्थानांतरित होगा और रोवर उसे अवधारणात्मक और वैज्ञानिक अध्ययन के लिए उपयोग करेगा। इससे हमें चंद्रमा की भूमिका, उसकी संरचना, भूगर्भीय क्रियाएँ, चंद्रमा के भू-तत्वों की पहचान और उसके उपयोग संबंधी विज्ञान की अधिक जानकारी मिलेगी।

चंद्रयान-3 मिशन की योजना के अनुसार, इसे गगनयान-एक्सप्रेस (Gaganyaan-Express) रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा। यह रॉकेट उन्नत जीएसएलवी मार्शल ईंजन (Upper GSLV Mk III engine) का उपयोग करेगा जो पिछले मिशनों में साबित हुआ है। चंद्रयान-3 मिशन द्वारा भारत अंतरिक्ष अनुसंधान क्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है और वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।


Post a Comment

0 Comments